नियम व निति निर्देशिका::: AIBA के सदस्यगण से यह आशा की जाती है कि वह निम्नलिखित नियमों का अक्षरशः पालन करेंगे और यह अनुपालित न करने पर उन्हें तत्काल प्रभाव से AIBA की सदस्यता से निलम्बित किया जा सकता है: *कोई भी सदस्य अपनी पोस्ट/लेख को केवल ड्राफ्ट में ही सेव करेगा/करेगी. *पोस्ट/लेख को किसी भी दशा में पब्लिश नहीं करेगा/करेगी. इन दो नियमों का पालन करना सभी सदस्यों के लिए अनिवार्य है. द्वारा:- ADMIN, AIBA

Home » » अरे भई साधो......: पशु प्रताड़ना की चिंता तो कीटों की अनदेखी क्यों

अरे भई साधो......: पशु प्रताड़ना की चिंता तो कीटों की अनदेखी क्यों

Written By devendra gautam on शुक्रवार, 22 मार्च 2013 | 8:21 am

आज पशु क्रूरता निवारण में कई सरकारी गैर सरकारी संस्थाएं लगी हुई हैं लेकिन पता नहीं क्यों कीट पतंगों की सुधि नहीं ली जाती. आखिर वह भी तो कुदरत के बनाये जीव हैं और डार्विन के सिद्धांतों को माना जाये तो उनका अस्तित्व मनुष्य जाति की उत्पत्ति से बहुत पहले से है. एक मायने में वे बंदर से भी प्राचीन पूर्वजों की श्रेणी में आयेंगे.
हर दिन पता नहीं कितने करोड़ मच्छर बेमौत मारे जाते हैं. कितने ही काक्रोचों की बलि चढ़ती है.माना कि कीट-पतंगो की श्रेणी के जीव अल्पजीवी होते हैं. लेकिन क्या उन्हें स्वाभाविक मौत नसीब नहीं होनी चाहिए. उनकी हत्या के लिये दवायें खुलेआम बाजार में बिक रही हैं. उनका मूल्य उनकी मारक क्षमता के अनुरूप तय किया जाता है. कहीं कोई रोक-टोक नहीं. न जाने कितनी कंपनियां उन्हें मारने के आसान उपायों पर रात दिन शोध करा रही हैं. उनकी नन्ही सी जान सबकी आंखों में कांटा की तरह चुभती रहती है. उनके संरक्षण के लिये कोई कानून नहीं. हाल में गौरैया दिवस मनाया गया. अन्य कई पशुओं और चिड़ियाओं को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठा प्रदान की जाती है. क्या आजतक किसी कीट के लिये कोई दिवस घोषित हुआ. उसके प्रति प्रेम या श्रद्धा का भाव प्रदर्शित किया गया. क्या कीट सुंदर नहीं होते. उन्हें नष्ट कर दिया जाना चाहिए. बताइये भला

---देवेंद्र गौतम
अरे भई साधो......: पशु प्रताड़ना की चिंता तो कीटों की अनदेखी क्यों:

'via Blog this'
Share this article :

1 टिप्पणियाँ:

सुज्ञ ने कहा…

सबसे पहले तो आपका आशय स्पष्ट होना चाहिए…… क्या आप यह कहना चाहते है कि 1)पशु क्रूरता निवारण के कार्य नहीं होने चाहिए या फिर यह कहना चाहते है कि 2)समग्र सुक्ष्म से सुक्ष्म जीव राशी की सुधि कब ली जाएगी?

मित्र, यदि मात्र मानव क्रूरता तक सीमित रहा जाय तो फिर प्रश्न उठेगा कि पशु क्रूरता की सुधि कौन लेगा। पृथ्वी, पर्यावरण, प्रकृति का समग्रता से चिंतन कौन करेगा?

और अगर बात छोटे कीट से लेकर सुक्ष्म जीव को बचाने की हो तो समग्र पर्यावरण संरक्षण के चिंतन में यह भी सम्मलित ही है। लक्ष्य पाना है तो स्टैप बॉय स्टैप ही आगे बढ़ना होगा। पहले पेड-पोधों के प्रति सजगता फैली क्योंकि वह समस्या सीधे हमारे वातावरण को प्रभावित कर रही थी। अब समग्र पशु क्रूरता व क्षति का निवारण हो तो समग्र पर्यावरण के लाभार्थ, छोटे कीट और अन्ततः सुक्ष्म जीव तक पहुंचा जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

Thanks for your valuable comment.