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शूर्पणखा काव्य उपन्यास----सर्ग 4 मन्त्रणा --भाग दो -- -डा श्याम गुप्त...

Written By shyam gupta on सोमवार, 21 मार्च 2011 | 3:37 pm




   -  शूर्पणखा काव्य उपन्यास-- नारी विमर्श पर अगीत विधा खंड काव्य .....रचयिता -डा श्याम गुप्त  
                               
                                 विषय व भाव भूमि
              स्त्री -विमर्श  व नारी उन्नयन के  महत्वपूर्ण युग में आज जहां नारी विभिन्न क्षेत्रों में पुरुषों से कंधा मिलाकर चलती जारही है और समाज के प्रत्येक क्षेत्र में प्रगति की  ओर उन्मुख है , वहीं स्त्री उन्मुक्तता व स्वच्छंद आचरण  के कारण समाज में उत्पन्न विक्षोभ व असंस्कारिता के प्रश्न भी सिर उठाने लगे हैं |
             गीता में कहा है कि .."स्त्रीषु दुष्टासु जायते वर्णसंकर ..." वास्तव में नारी का प्रदूषण व गलत राह अपनाना किसी भी समाज के पतन का कारण होता  है |इतिहास गवाह है कि बड़े बड़े युद्ध , बर्बादी,नारी के कारण ही हुए हैं , विभिन्न धर्मों के प्रवाह भी नारी के कारण ही रुके हैं | परन्तु अपनी विशिष्ट क्षमता व संरचना के कारण पुरुष सदैव ही समाज में मुख्य भूमिका में रहता आया है | अतः नारी के आदर्श, प्रतिष्ठा या पतन में पुरुष का महत्त्वपूर्ण हाथ होता है | जब पुरुष स्वयं  अपने आर्थिक, सामाजिक, पारिवारिक, धार्मिक व नैतिक कर्तव्य से च्युत होजाता है तो अन्याय-अनाचार , स्त्री-पुरुष दुराचरण,पुनः अनाचार-अत्याचार का दुष्चक्र चलने लगता है|
                 समय के जो कुछ कुपात्र उदाहरण हैं उनके जीवन-व्यवहार,मानवीय भूलों व कमजोरियों के साथ तत्कालीन समाज की भी जो परिस्थिति वश भूलें हुईं जिनके कारण वे कुपात्र बने , यदि उन विभन्न कारणों व परिस्थितियों का सामाजिक व वैज्ञानिक आधार पर विश्लेषण किया जाय तो वे मानवीय भूलें जिन पर मानव का वश चलता है उनका निराकरण करके बुराई का मार्ग कम व अच्छाई की राह प्रशस्त की जा सकती है | इसी से मानव प्रगति का रास्ता बनता है | यही बिचार बिंदु इस कृति 'शूर्पणखा' के प्रणयन का उद्देश्य है |
                   स्त्री के नैतिक पतन में समाज, देश, राष्ट्र,संस्कृति व समस्त मानवता के पतन की गाथा निहित रहती है | स्त्री के नैतिक पतन में पुरुषों, परिवार,समाज एवं स्वयं स्त्री-पुरुष के नैतिक बल की कमी की क्या क्या भूमिकाएं  होती हैं? कोई क्यों बुरा बन जाता है ? स्वयं स्त्री, पुरुष, समाज, राज्य व धर्म के क्या कर्तव्य हैं ताकि नैतिकता एवं सामाजिक समन्वयता बनी रहे , बुराई कम हो | स्त्री शिक्षा का क्या महत्त्व है? इन्ही सब यक्ष प्रश्नों के विश्लेषणात्मक व व्याख्यात्मक तथ्य प्रस्तुत करती है यह कृति  "शूर्पणखा" ; जिसकी नायिका   राम कथा के  दो महत्वपूर्ण व निर्णायक पात्रों  व खल नायिकाओं में से एक है , महानायक रावण की भगिनी --शूर्पणखा | अगीत विधा के षटपदी छंदों में निबद्ध यह कृति-वन्दना,विनय व पूर्वा पर शीर्षकों के साथ  ९ सर्गों में रचित है |
           पिछले  पोस्ट में सर्ग-४-भाग एक  में  श्री राम  दंडक वन की और प्रस्थान करते हैं ...इस पोस्ट सर्ग-४-मंत्रणा -भाग दो में  उनकी पिता  महाराजा दशरथ के मित्र गृद्धराज  जटायू से भेंट होती है  जो उन्हें  बताते हैं कि  इस प्रदेश की सर्वांगीण प्रगति के लिए किस प्रकार , क्या क्या करना चाहिए  एवं  किसी स्थान की प्रगति के लिए जन जन शिक्षा, नारी-शिक्षा  व साहित्य-कला के ज्ञान की  व उचित शिक्षा, योग्यता व स्थानीय  सहयोग की कितनी आवश्यकता होती है | छंद १९ से ३७ तक.....
१९- 
दंडक वन में पहुंचे रघुवर,
मिले जटायू  गृद्धराज वर |
मित्र, पिता दशरथ के थे,प्रिय,
सादर वंदन किया सभी ने |
कुशलक्षेम कौशलपति की वे,
लगे पूछने,भाव-विह्वल हो ||
२०-
सुनकर मृत्यु मित्र दशरथ की,
 मित्र-शोक से,  गृद्ध राज ने,
 युगल नयन से नीर बहाए |
पिता तुल्य तुम समझो मुझको ,
धैर्य बंधाया,गले लगाकर ;
किया प्रकट आभार राम ने ||
२१-
फिर विस्तार सहित घटनाक्रम,
कारण अपने विपिन-वास का;
रघुवर ने उनको बतलाया  |
किया निवेदन, तात ! आप भी,
बनें सहायक धर्म कार्य हित;
उचित मंत्रणा दें हम सबको ||
२२-
आशीर्वाद सदा है मेरा,
राम,बनो तुम खलु-दल भंजक|
मेरा मेरे दल-बल१  का भी,
सदा पूर्ण सहयोग रहेगा |
पूरा हो  उद्देश्य  राम का,
पापमुक्त हो अब यह अंचल ||
२३-
वनचर, बनवासी अरण्य के ,
हैं अति त्रस्त अनाचारों से |
ज्ञान-धर्म,जन-नीति सभी कुछ,
कलुषित हैं; दूषित भावों के -
अति  प्रचार  एवं प्रसार से ,
है  प्रमाद ने  किया बसेरा  ||
२४-
अकर्मण्यता , प्रमाद व लिप्सा,
भोग-भाव औ असत कर्म से ;
ध्वस्त हो गईं रीति-नीति सब,
ध्वस्त हुई है अर्थव्यवस्था |
दीन-हीन हो पिछड़े सबसे,
भोग  रहे निज कर्मों का फल ||
२५-
यदि हो साथ राम का पौरुष,
भक्ति-शक्ति सौमित्र के जैसी;
सीता सी प्रभु प्रीति-रीति हो,
सोने में  होजाय  सुहागा |
बिना भक्ति और ईश कृपा के,
किसको भला विवेक हुआ है ||
२६-
युग-शिक्षा नव ज्ञान-रश्मि से,
नव-प्रकाश फैलाना होगा |
कला शिल्प साहित्य आदि का,
जन मन भाव जगाना होगा |
स्वतंत्रता स्व -भाव आदि भी,
जगें,   सभी के अंतर्मन में ||
२७-
हर, प्रमाद अज्ञान अयोग्यता ,
सब विधि योग्य बनाएं सबको |
नहीं  योग्यता की कोई भी,
कमी किसी में भी रह जाए |
ज्ञान कुशलता और योग्यता,
से न करें कोई समझौता  ||
२८-
स्त्री-शिक्षा पर सब विधि से,
कुछ ध्यान अधिक देना होगा |
शिक्षित नारी ही है राघव!
उन्नायक अगली पीढी की |
सक्षम है वही रोकने में,
जाने से असत मार्ग नर को ||
२९-
विदुषी, शिक्षित और साक्षर,
नारी ही आधार  है सदा ;
हर समाज की, नर जीवन की |
वही समय पड़ने पर , नर से-
कदम मिलाकर चल सकती है  |
जीवन करती सुन्दर -समतल ||
३०-
चाहे जितनी भीड़ साथ हो,
यदि अयोग्य हो, काम न आये |
पूर्ण योग्यता ज्ञान के बिना ,
कोई कार्य पूर्ण कब होता |
तप संयम कठोर अनुशासन,
से ही पूर्ण योग्यता मिलती ||
३१-
पिछड़े दीन-हीन या ज्ञानी,
सबको साथ लिए चलना है |
अस्त्र-शस्त्र निर्माण कर्म और -
लड़ने योग्य बनाएं सबको |
आतातायी के विरोध का,
स्वर, जन जन में उठे ज्वार बन ||
३२-
नए नए अस्त्रों शस्त्रों का,
संचालन भी सिखलाना है |
जन-जन, मन से महायज्ञ  में,
दे सहयोग, बताना है यह |
हर घर में हे राम! ज्ञान का,
एक-एक दीपक जल जाए ||
३३-
अक्रियता अज्ञान और भय,
हट जाए जन जन में मन से |
अपनी स्वयं की अर्थव्यवस्था,
से यह वन समृद्ध बन सके |
कर्म-चेतना से यह अंचल,
सक्रिय सबल, संबल बन जाए ||
३४-
जन जन का बल, युद्ध काल में,
सबसे बड़ा  शस्त्र   होता है |
राघव ! सब से  बड़ी सुरक्षा-
शक्ति, योग्य जन-बल होता है |
उचित समय पर दंडक वन क्या-
जन स्थान भी साथ खडा हो ||
३५-
पावन गोदावरि के तट पर,
इस वन का सुरम्य स्थल है |
सिय सौमित्र सहित सुखसागर !
सुख से करें निवास, बनाकर-
पर्णकुटी, सुन्दर व सुरक्षित,
पंचवटी द्रुम-दल छाया में ||
३६-
पावन सुरसरि सम जलधारा,
के समीप समतल स्थल पर  |
कुंजों की वाटिका मध्य ही,
पर्णकुटी दो भव्य मनोहर ,
का निर्माण किया लक्ष्मण  ने ,
कुशल-शिल्प जो अतुलनीय था ||
३७-
विविधि सुगन्धित सुमन वल्लरी,
विविध रन्ग की सुमनावलियां ;
एवं  नव -पल्लव लड़ियों से ,  
सीता ने विधि-भाँति सजाया |
हर्षित होकर लक्ष्मण बोले -
करें पदार्पण, स्वागत है प्रभु ||     ----क्रमश:  सर्ग ५...पंचवटी ..अगले पोस्ट में ....
 
{कुंजिका----   १= जटायु गृद्ध  या गीध, गिद्ध नामक  आदि वासी ( शायद वे गीध का मुखौटा या झंडा प्रयोग करते थे अतः गृद्ध कहलाये ) जन-जाति का नायक था व चक्रवर्ती सम्राट दशरथ का सहयोगी मित्र राष्ट्राध्यक्ष उसकी मृत्यु पश्चात उसके दल-बल ने युद्ध में राम का साथ दिया था |...२= दूषित  , भ्रमात्मक, अशास्त्रीय  जानकारियों  व धर्म-ग्रन्थों शास्त्रों आदि के विरुद्ध अनर्गल प्रचार से समाज व राष्ट्र और जन जन में अगान के अन्धकार के फ़ैलाने से प्रगति रुक जाती है ...  ३= व्यक्ति, समूह या किसी वर्ग-समाज की प्रगति के लिए योग्यता से कभी भी कोई समझौता नहीं करना चाहिए इससे प्रगति रुक जाती है , समाज में द्वंद्व ,भ्रम, अज्ञान फैलता है , इसी प्रकार साहित्य, कला  आदि के दूषित व जनोपयोगी भाव का लोप होने से , उसमें व्यवसायिक भाव आजाने से जन जन की अरुचि होजाती है और साहित्य व कला अपना मूल धर्म...मानव को  नवोन्मेष, नव-कल्पना, आदर्शों के शिखर बिन्दुओं की स्थापना  व पुनर्स्थापना  द्वारा नव जागरण ---से दूर होजाता है |.... = नारी शिक्षा -हर काल व  देश  के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है....शिक्षित स्त्री ही पुरुष को गलत राह पर जाने से रोक पायेगी व आपत्तिकाल में स्वयं दुर्गा बनकर दिखा सकती है.....  ५ = स्थानीय जनता का सहयोग कैसे भी युद्ध में विजय के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है ...= लक्ष्मण स्वयं एक कुशल वास्तु-शिल्पकार ( सिविल अभियंता   ) व धनुर्विद्या के साथ साथ  धनुर्निर्माण विद्या के विशेषज्ञ थे ....
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2 टिप्पणियाँ:

दिलबागसिंह विर्क ने कहा…

jtau ke madhym se vrtman ki jroorton par sunder dhng se prkash dala hai

bdhaai ho

shyam gupta ने कहा…

बहुत सही पहुंचे विर्क जी....बधाई..

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Thanks for your valuable comment.